Brihaspati Pooja

गुरुवार के दिन बृहस्पति देव की पूजा की जाती है। बृहस्पति को धन, बुद्धि और शिक्षा का देवता माना जाता है। बृहस्पति देव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। ऐसा माना जाता है कि शीघ्र विवाह के लिए  इस व्रत को करना सर्वोत्तम होता है। बृहस्पति देव की पूजा और व्रत बहुत ही नियमों के साथ किया जाता है। आइए जानते हैं बृहस्पति देव की पूजा और व्रत कथा की विधि।

1. गुरुवार व्रत की विधि

गुरुवार की पूजा विधि-विधान से ही करनी चाहिए। व्रत वाले दिन सुबह उठकर बृहस्पति देव की पूजा (Brihaspati Pooja) करनी चाहिए। भगवान बृहस्पति की पूजा पीली वस्तुएं, पीले फूल, किशमिश, पीली मिठाई, पीले चावल और हल्दी चढ़ाकर की जाती है। इस व्रत के दौरान केले के पेड़ों की पूजा की जाती है। कथा और पूजा के दौरान, व्यक्ति अपने मन, कर्म और वाणी को शुद्ध करता है और अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए भगवान बृहस्पति से प्रार्थना करता है।

जल में हल्दी मिलाकर केले के पेड़ को दें।  दिन में केवल एक बार भोजन करें।  खाने में चने की दाल और पीला भोजन करें, नमक न खायें, पीले वस्त्र पहनें, पीले फलों का प्रयोग करें। सेवा के बाद बृहस्पति देव की कथा सुनना जरूरी है।

2. गुरुवार को घी का दीपक जलाएं

गुरुवार के दिन सुबह जल्दी उठें, स्नान करें और फिर सूर्य देव की पूजा करके अपने दिन की शुरुआत करें। इसके बाद अपने घर के मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा करें और उनके सामने घी का दीपक जलाएं। और अगर आप इस दीपक को कलावे की बाती से जलाएं और इसमें थोड़ा सा केसर और मिला लें। भगवान विष्णु आपसे प्रसन्न होंगे और आपको सुखी और धनवान बना देंगे।

3. गुरुवार को पीले फलों का दान करें

शास्‍त्रों मे बताया गया है कि गुरुवार के दिन फल दान करने से आपकी कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है। गुरुवार के दिन पीले फल का दान करना उत्तम रहता है। बुजुर्ग लोगों को केला और पपीता फल देना चाहिए। अत: गरीबों को फल दान करें। आप अस्पताल में मरीजों को फल भी बांट सकते हैं। ऐसा करने से आपको कई पुण्य प्राप्त होंगे।

4. गुरुवार को दूध केसर का उपाय

अपने ग्रह की स्थिति को अनुकूल बनाने के लिए गुरुवार के दिन किसी भी रूप में केसर का सेवन करना बहुत लाभकारी माना जाता है। गुरुवार की रात को सोने से पहले दूध में केसर मिलाकर पिएं। आप ऐसा भी कर सकते हैं कि दूध और केसर से खीर बनाकर पहले भगवान विष्णु को भोग लगाएं और फिर पूरे परिवार के साथ खाएं। यह उपाय आपके घर में लोगों के बीच प्रेम बढ़ाता है और आपको सुखी और समृद्ध बनाता है।

ॐ बृं बृहस्पतये नमः।