shukrvar-pooja

Shukrvar Pooja

भक्ति में कहा जाता है कि हर दिन किसी ना किसी देवता की पूजा की जाती है और यदि आप उनके नाम पर उपवास करते हैं, तो आप मन इच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार हम शुक्रवार के दिन संतोषी माता की पूजा-अर्चना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप सच्चे मन से मां संतोषी का व्रत और पूजा करेंगे तो आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। पुरुषों की सभी चिंताएं दूर हो जाती हैं और महिलाओं की अधूरी उम्मीदें पूरी होती हैं, लेकिन व्रत से पहले कई महत्वपूर्ण अनुष्ठान होते हैं। इसके पालन के बिना संतोषी माता का व्रत पूरा नहीं होता है।

माँ संतोषी को माँ दुर्गा के सबसे शांत और शांतिपूर्ण रूपों में से एक माना जाता है। संतोषी माता का अर्थ है संतोष की देवी जो हमें जीवन में जो कुछ भी है उससे संतुष्ट और खुश रहना सिखाती है। 16 शुक्रवार तक ये व्रत रखना चाहिए।

संतोषी माता के व्रत का महत्व

पौराणिक कथाओं के अनुसार, संतोषी के पिता भगवान गणेश और माता रिद्धि-सिद्धि हैं। उनका परिवार धन-धान्य और रत्नों से परिपूर्ण होने के कारण उन्हें देवी संतोषी कहा जाता है। धर्म शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी के साथ-साथ माता संतोषी को भी समर्पित है और इसलिए इस दिन उनकी पूजा और व्रत करना बहुत शुभ माना जाता है।

कब शुरू करें शुक्रवार का व्रत

हिंदू धर्म में इसे सुख, शांति और वैभव का प्रतीक माना जाता है। शुक्रवार का व्रत शुक्ल पक्ष के पहले शुक्रवार से शुरू होता है। हालाँकि, ध्यान रखें कि आपको पितृ पक्ष के दौरान उपवास शुरू नहीं करना चाहिए। यदि आप पहले से ही उपवास कर रहे हैं, तो केवल पितृ पक्ष के दौरान ही उपवास जारी रखें।

संतोषी माता की पूजा करते समय इस मंत्र का जाप अवश्य करें

ॐ श्री संतोषी महामाया गजानंदम दायिनी

शुक्रवार प्रिये देवी नारायणी नमोस्तुते!

ऐसा माना जाता है कि संतोषी माता की पूजा करते समय इस मंत्र का जाप विशेष रूप से करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से व्यक्ति के जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इस मंत्र का अर्थ है संतोषी मां, सुख देने वाली, जिनको शुक्रवार दिन, प्रिय है, मैं आपको प्रणाम करता हूं, मेरी रक्षा करें। इस मंत्र को दोहराने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता आती है। इससे जीवन की सारी नकारात्मकता भी समाप्त हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि मंत्र जाप के बाद व्यक्ति को आत्मिक शांति का अनुभव होता है।

संतोषी माता की पूजा की विधि

  • शुक्रवार के व्रत का संकल्प करें, स्नान करें और लाल वस्त्र धारण करें।
  • अब पूजा स्थल पर देवी मां की पूजा के लिए चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और उस पर मां संतोषी की मूर्ति या तस्वीर रखें। साथ ही कलश की स्थापना करनी चाहिए।
  • अब संतोषी मां को सिन्दूर, अक्षत, फूल और माला चढ़ाएं।
  • संतोषी माता को चने और गुड़ का भोग लगाना शुभ माना जाता है और उन्हें केले का भोग भी लगाना चाहिए।
  • अब घी का दीपक जलाएं, धूप दिखाएं और व्रत कथा, चालीसा और मंत्र पढ़ने के बाद आरती करें।

व्रत में क्या खाएं और क्या नहीं

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि संतोषी माता के व्रत में कभी भी कोई खट्टी चीज नहीं खानी चाहिए। इस दिन व्रत करने वाले व्यक्ति के घर में खट्टी चीजें न लाएं। इसलिए इस दिन परिवार के किसी भी सदस्य को खट्टा भोजन नहीं खाना चाहिए।
  • व्रत के दौरान मीठा खाने में कोई बुराई नहीं है।
  • दिन में एक बार आप मिठाई के साथ कोई भी अनाज खा सकते हैं।
  • नमक का सेवन न करें।